loading...

लड़कियाँ होठों पर KISS करने से पहले यह बातें जरूर जान ले, नहीं तो बाद में पछताएगी...


आजकल समय काफी ज्यादा एडवांस हो और मॉडर्न में गया है। जिस कारण लोग आजकल एक दूसरे से काफी ज्यादा फ्रैंक रहते हैं और इसी वजह से आज कल किस करना बहुत आम बात हो गई है। 

लोग खुशी का इजहार करने के लिए भी एक दूसरे के गालों और हाथों पर किस कर लेते हैं। लेकिन होंठ पर किस करने से शरीर को जो फायदे होते हैं उनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।


  #1. किस करते समय शरीर की कई मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है। शोध के अनुसार पाया गया कि होठों पर किस करने से 30 मांसपेशियों में एक साथ खिंचाव उत्पन्न होता है। इनमें से ज्यादातर मांसपेशियां चेहरे की होती है इसलिए होठों पर किस करने से उस समय चेहरे पर बढ़िया निखार आ जाता है।

#2. अमेरिका में हुए एक शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से होठों पर किस करने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। ऐसे लोगों में होठों पर किस करने से मांसपेशियों में जो खिंचाव उत्पन्न होता है उसके कारण इनका दिल ज्यादा स्वस्थ रहता है।

 
#3. होठों पर किस करते समय लार में उपस्थित तत्वों का आदान-प्रदान होता है और साथ ही शरीर से कई तरह के हार्मोन भी स्रावित होते हैं। यह हार्मोन शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और किस करने वाले लोगों के बीच के संबंध को मजबूत करते हैं।

Comments