loading...

महिलाएं जांघ और कूल्हे के स्ट्रेच मार्क ऐसे दूर भगाए !


अक्सर कई लोग मोटे होते है जिसकी वजह से शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई तरह के निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्ट्रेच माक्र्स कहा जाता है। अकसर स्ट्रेच माक्र्स का मतलब प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के पेट व जांघों पर हो जाने वाले निशानों को ही माना जाता है।

 जो अक्सर महिलाओं के डिलेवरी के बाद शरीर पर नजर आते है। स्ट्रेच मार्क किसी को भी हो सकते हैं। इसके लिए आज हम आपकों कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सके। अकसर देखा जाता है कि गर्भवति महिलाएं गर्भधारण के दौरान त्वचा में आने वाले बदलावों और परेशानियों को अनदेखा करती हैं.




जबकि ऐसा करना स्ट्रेच मार्क्स को खुला निमंत्रण देना है।  अगर स्ट्रेच मार्क्स से बचना है, तो त्वचा में होने वाले बदलावों के प्रति सजग रहें।  ऐलोवेरा में विटामिन ई भी मिलाकर लगा सकते हे। मॉश्‍चराइजिंग स्किन में नमी बनाए रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं। 

कैफीन और मीठे पेय पद्धार्थों को अवॉइड करें।  साफ पानी पीएं इससे स्किन हाइड्रेड रहेंगी और बॉडी में नमी के वजह से स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्‍के होने लगते है।


आलू,एलोविरा जेल,चीनी,बादाम का तेल 




 स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक आलू को कद्दूकस कर के इसका रस निकाल लें. और फिर एक बाउल में आलू का रस ले लें, अब इसमें आधा चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच चीनी और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाये.


 अब इस पेस्ट को अपनी स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं, जब ये सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो दें, नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी।

Comments