loading...

चुदाई करने के बाद महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में ऐंठन या दर्द क्‍यूं होता है?


सम्बन्ध के दौरान दर्द होना आम बात होती जिससे लगभग हर महिला को गुज़रना पड़ता है। वैसे तो यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है लेकिन अगर आपको बार बार दर्द हो रहा है तो इसे नजरंदाज बिलकुल भी न करें और किसी डोक्टर से सलाह जरूर लें। तो ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि ऐंठन या दर्द क्‍यूं होता है, चलिए जान लेते हैं इसके बारे में। सम्बन्ध बनाने के बाद ऐंठन या दर्द होने के ये हैं मुख्य कारण....
#1. ऑर्गेज्‍म कुछ महिलाओं को जब ऑर्गेज्‍म आता है तो उनके निचले हिस्‍से में ऐंठन या क्रेम्पिंग होने लगती है। वैसे आपको बता दें कि 35 से 55 उम्र के बीच की महिलाओं में दर्दनाक ऑर्गेज्‍म एक आम बात हो जाती है।



#2. गर्भाशय में चोट अगर सम्बन्ध बनाने के दौरान पेनिस्‍ट्रेशन के वक्‍त गर्भाशय को चोट पहुंच जाती है तो इससे मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं जिस वजह से ऐंठन उत्‍पन्‍न हो सकती है। आपको बता दें कि कुछ महिलाओं को ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि उनका गर्भाशय झुका हुआ होता है और उस हिस्‍से में दर्द होने लगता है।

  #3. ओव्‍युलेशन कुछ महिलाओं में अंडा अंडाशय से निकल जाता है तो इस वजह से महिलाओं को ऐंठन का अनुभव ओव्‍युलेशन के दौरान भी होने लगता है पर इस दर्द का अनुभव महिलाओं को शरीर के एक तरफ होता है और यह कुछ दिनों तक भी हो सकता है।


  #4. ओवेरियन कैंसर अगर आपको ऐंठन बिना मासिक धर्म के होना पर हो जाता है तो यह अंडाशयी कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा अनियमित मासिक धर्म, पेट में सूजन पेट और लगातार पेशाब आना भी अंडाशयी कैंसर के लक्षण होते हैं।

#5. सूजन की वजह से जिन महिलाओं के पैल्विक में सूजन रहता है तो उन्‍हें अक्‍सर सम्बन्ध बनाने के बाद ऐंठन महसूस हो सकती है। जब पीआईडी होता है तो फैलोपिन ट्यूब और गर्भाशय सूजन का कारण बन जाते हैं जिसके कारण सम्बन्ध के दौरान दर्द हो सकता है।

Comments